अजब गजब

Female farmer in Muzaffarpur made her mark with organic farming – News18 हिंदी

ऋतु राज/मुजफ्फरपुर. देश में कृषि क्षेत्र न सिर्फ अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहा है, बल्कि लोगों की व्यक्तिगत आय को बढ़ाने में भी अपना पूरा योगदान दे रहा है. आए दिन देश के अलग-अलग हिस्सों से किसानों की सफलता की कहानी सामने आती रहती है. शाही लीची के लिए फेमस बिहार के मुजफ्फरपुर के बोचहां प्रखंड की एक प्रगतिशील महिला किसान पिंकी देवी ने लीची के गढ़ में ऑर्गेनिक खेती कर अलग पहचान बनाई है. पिंकी देवी ने दो एकड़ में शिमला मिर्च की खेती की है. हाल ही में उन्हें मुजफ्फरपुर के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सम्मानित भी किया था.

दरअसल, पिंकी देवी एक बार मिलावटी खाद्य पदार्थ खाने से गंभीर रूप से बीमार हो गई थी. तब तक वह सिर्फ घर का काम करती थी. बीमारी से ठीक होने के बाद उन्होंने सोचा कि क्यों न खाना बनाने के साथ-साथ ऑर्गेनिक तरीके से खेती भी की जाए. शुद्ध सब्जी भी मिल जाएगी और कमाई भी हो जाएगी. इसके बाद काफी सोच विचार कर उन्होंने दो एकड़ में ऑर्गेनिक तरीके से शिमला मिर्च की खेती शुरू कर दी. उन्होंने बताया कि शिमला मिर्च का इस्तेमाल सब्जी के अलावा और भी कई तरह के खाद्य पदार्थों में किया जाता है. शिमला मिर्च मिक्स सब्जियों या कई तरह के स्नैक्स में अनिवार्य होती जा रही है. इसलिए इसकी मांग सालभर रहती है. पिंकी को लागत से लगभग 5 गुना अधिक मुनाफा हो रहा है.

यह भी पढ़ें- साल में कुछ ही दिन मिलता है मालवा का खास फल, बाजार से रहता है गायब, विटामिन से भरपूर, मिर्गी-कैंसर में कारगर

दो एकड़ में 20 क्विंटल उपज
पिंकी ने लोकल 18 बिहार को बताया कि वह दो एकड़ में ऑर्गेनिक तरीके से शिमला मिर्च की खेती कर रही हैं. इसके लिए जनवरी महीने में बीज लगाए जाते हैं और अप्रैल से शिमला मिर्च का फलन शुरू हो जाता है. उन्होंने बताया कि जैविक खाद से उपजी शिमला मिर्च, रासायनिक तरीके से उपजाई गई शिमला मिर्च से 10 गुना ज्यादा फायदेमंद होती है. दो एकड़ में 2 टन यानी 20 क्विंटल शिमला मिर्च की उपज हो जाती है. बाजार में आसानी से 60 से 80 रुपए प्रति किलो का रेट भी मिल जाता है.

नोट– ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!
यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें... https://news18.survey.fm/local18-survey

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18, Muzaffarpur news, Success Story


Source link

एडवोकेट अरविन्द जैन

संपादक, बुंदेलखंड समाचार अधिमान्य पत्रकार मध्यप्रदेश शासन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!