अजब गजबडेली न्यूज़

बिना इंटरनेट PhonePe, Google Pay, Paytm से कर सकते हैं लेनदेन, यह है तरीका…

Google Pay, PhonePe, Paytm UPI के जरिए पेमेंट करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है, क्योंकि लेनदेन ऑनलाइन होता है। हालाँकि, यह संभव है कि आप ऐसी जगह पर हों जहाँ इंटरनेट कनेक्शन न के बराबर हो या बहुत धीमा हो? उन स्थितियों में UPI या इसका समर्थन करने वाले किसी भी UPI ऐप के माध्यम से कोई भी लेन-देन करना लगभग असंभव हो जाता है, लेकिन हमारे पास एक ट्रिक है जो आप में से बहुत से लोगों को नहीं पता होगी। आप बिना इंटरनेट के UPI का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस अपने फोन के डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड का उपयोग करना है।

बिना इंटरनेट के UPI भुगतान कैसे करें

यूपीआई पेमेंट शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपने जो फ़ोन नंबर UPI के साथ पंजीकृत किया है, वह आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है और वह फ़ोन नंबर भी है, जिस पर आप *99# सेवा का उपयोग करने जा रहे हैं।

1. अपने फोन पर डायलर खोलें और टाइप करें *99#। आगे ‘कॉल’ बटन पर टैप करें।

2. आप पैसे भेजने के लिए एक सहित कई विकल्पों के साथ एक मेनू पॉप अप देखेंगे। ‘1’ पर टैप करें और फिर सेंड पर टैप करें। “पैसे भेजें” विकल्प चुनें। 
3. इसके बाद, भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति से आपके पास मौजूद जानकारी का चयन करें – नंबर टाइप करें और फिर भेजें पर टैप करें। चुनें कि आपको किसे पैसे भेजने हैं ।
4. यूपीआई खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और भेजें पर टैप करें। सुनिश्चित करें कि आपने सही मोबाइल नंबर टाइप किया है।
5. जितनी राशि आप भेजना चाहते हैं उसे दर्ज करें और फिर भेजें ।
6. पॉप अप में भुगतान के लिए एक टिप्पणी दर्ज करें – यह समझा सकता है कि आप भुगतान क्यों कर रहे हैं, उदाहरण के लिए – किराने का सामान।

अरविन्द जैन

संपादक, बुंदेलखंड समाचार अधिमान्य पत्रकार मध्यप्रदेश शासन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!