मध्यप्रदेश

Create a wildlife rescue center in every division | हर संभाग में बनाएं वन्य प्राणी रेस्क्यू सेंटर: रातापानी अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व बनाने की तैयारी, सीएम ने कहा- लुप्त वन्य प्राणियों को लाने का हो इंतजाम – Bhopal News


भोपाल।मंत्रालय में राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक सीएम डॉ मोहन यादव ने ली। इस मौके पर मंत्री नागर सिंह चौहान, दिलीप अहिरवार और मुख्य सचिव वीरा राणा व एसीएस वन जेएन कंसोटिया भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश के वन क्षेत्र में रायनो तथा अन्य दुर्लभ व लुप्तप्राय: प्रजातियों के वन्य प्राणियों को लाने की संभावनाओं का अध्ययन कराया जाए। जंगली जानवरों से जान-माल की रक्षा के लिए पर्याप्त और प्रभावी उपाय किए जाएं, वन्

.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय में मध्य प्रदेश राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की 26वीं बैठक में वन विभाग से संबंधित मुद्दों की समीक्षा की। इस दौरान सीएम यादव को वन अफसरों ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका तथा केन्या के दलों ने चीता प्रोजेक्ट के लिए गांधी सागर अभ्यारण्य का भ्रमण किया है। इसके साथ ही इनके द्वारा कूनो राष्ट्रीय उद्यान की भी विजिट की गई है। गांधी सागर अभ्यारण्य में चीतों की बसाहट के लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। क्षेत्र में चीतलों की संख्या बढ़ाने के लिए कान्हा और अन्य स्थानों से विस्थापित किया गया है। कान्हा और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से संजय टाइगर रिजर्व में 50 गौरों को भी विस्थापित किया गया है।

यह फैसले हुए बैठक में

  • रातापानी अभ्यारण्य को रातापानी टाइगर रिजर्व घोषित करने के प्रस्ताव पर विचार-विमर्श हुआ।
  • रातापानी अभ्यारण्य के अंतर्गत बमनई जीपी से देलावाड़ी तक मार्ग के किनारे-किनारे राइट-ऑफ-वे में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने के लिए 0.090 हेक्टेयर वन भूमि भारत संचार निगम औबेदुल्लागंज को दी जाएगी।
  • माधव राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत वन भूमि में मुख्य पेयजल पाइप लाइन संबंधी मामले को मंजूरी दी गई।
  • बैतूल और नर्मदापुरम जिले में जुझारपुर से ढोहरा मोहार के मध्य तीसरी रेलवे लाइन के निर्माण के लिए वन भूमि सेन्ट्रल रेलवे को देने की मंजूरी दी गई।

Source link

एडवोकेट अरविन्द जैन

संपादक, बुंदेलखंड समाचार अधिमान्य पत्रकार मध्यप्रदेश शासन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!