डेली न्यूज़देश/विदेशमनोरंजन

घरेलू क्रिकेट को अपडेट रखता है CricHeroes ऐप

भारत के कोने-कोने में क्रिकेट खेला जाता है- ये एक सच्ची सच्चाई है । भारत में क्रिकेट का सबसे बड़ा नेटवर्क CricHeroes App पर है |  1 करोड़ से अधिक खिलाड़ियों के साथ पंजीकृत क्रिकेट प्रेमियों के बीच व्यापक रूप से लोकप्रिय ऐप CricHeroes कुछ हद तक अकल्पनीय हासिल करने में सक्षम रहा है। जमीनी स्तर के क्रिकेटरों के लिए एक साधारण स्कोरकीपिंग ऐप के रूप में शुरू किया गया, CricHeroes बहुत ही कम समय में किसी अन्य की तरह एक क्रिकेटिंग पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में कामयाब रहा है। यह लाखों जमीनी स्तर के क्रिकेटरों का नेटवर्क बन गया है और प्रदर्शन विश्लेषण के साथ उन्हें बेहतर बना रहा है। CricHeroes ने हाल ही में अपना पहला अवार्ड शो आयोजित किया, जिसमें जमीनी स्तर के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को मान्यता दी गई। हमने ऐप, इसकी शुरुआत और भविष्य के बारे में अधिक बात करने के लिए क्रिचेरो के संस्थापक अभिषेक देसाई के साथ बात की:

*Question :* 
क्रिकेट के प्रति उत्साही लोगों के बीच CricHeroes एक व्यापक रूप से लोकप्रिय App  है और इसमें 1 करोड़ से अधिक खिलाड़ी पंजीकृत हैं और इसका आकर्षक पहलू अवधारणा है – ‘स्कोर रखने’ की एक सरल अवधारणा। ऐप का यह विचार कैसे आया और आप CricHeroes ऐप को इतने कम समय में कैसे विकसित कर पाए हैं?
*Answer :*
जब हमने 2016 में CricHeroes की शुरुआत की थी तो यह एक साधारण स्कोरिंग ऐप था और स्कोरिंग ऐप का विचार क्रिकेटरों के रूप में हमारी अपनी समस्याओं से आया था। इसलिए, लाखों क्रिकेटरों की तरह मैंने भी 12 वर्षों से लगातार दोस्तों के एक समूह के साथ सप्ताहांत पर क्रिकेट खेला है। अधिकांश क्रिकेट मैचों में, चाहे आप कहीं भी खेल रहे हों या आप किस प्रारूप में खेल रहे हों, मैच के बाद होने वाले खेल के बारे में हमेशा चर्चा होती है। कभी-कभी ये चर्चाएं गर्म हो जाती हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर बिना डेटा के हो रही हैं। उदाहरण के लिए, ‘कौन फॉर्म में है’, ‘हम इस मैच को हार गए क्योंकि आपने कैच छोड़ दिया’, हम नहीं जीते क्योंकि आपने पर्याप्त स्कोर नहीं किया’, स्ट्राइक रेट, आदि। ये सबसे आम झगड़े हैं जो दोस्त के बीच में होते हैं। । क्योंकि वे मैचों को ठीक से स्कोर नहीं कर रहे हैं, उनके दावों का समर्थन करने के लिए कोई डेटा नहीं है। जब हम खेल रहे थे तो हम यही बदलना चाहते थे।
इसलिए, हमने मैच को डिजिटल स्कोर करने का फैसला किया और मैंने उन पर हाथ आजमाया जो उस समय बाजार में थे लेकिन मैं डिज़ाइन एंड फीचर्स से खुश नहीं था और वे भी उस समस्या को हल नहीं कर रहे थे जिसे हम हल करना चाहते थे। इसलिए, जब मैंने फैसला किया कि मुझे इसे एक प्रयास करना चाहिए। मैंने एक सर्वेक्षण किया और पाया कि यह केवल मेरी समस्या नहीं है, बल्कि मेरे आसपास के अधिकांश क्रिकेट खिलाड़ी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं। इसलिए, मुझे एहसास हुआ कि अगर मैं इसे बढ़ा सकता हूं, तो यह एक बड़ा व्यवसाय बन सकता है। चूंकि मैं एक तकनीकी पृष्ठभूमि से था क्योंकि मैं Digicorp Company चलाता हूं, जहां हम प्रौद्योगिकी उत्पादों का निर्माण करते हैं। हमने दोस्तों और परिवार से कुछ सीड फंड जुटाए और 2016 में अपना पहला संस्करण लॉन्च किया। आज हमारे पास 11 मिलियन खिलाड़ी हैं जिन्होंने 120,000 लीग में 2 मिलियन से अधिक मैच खेले हैं। 200 से अधिक क्रिकेट संघ CricHeroes को अपने आधिकारिक स्कोरिंग प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग कर रहे हैं।
सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें से अधिकांश जैविक है। पहले दिन से हमने तय किया कि अगर हम App  अच्छा रखेंगे और App को बेहतर बनाने पर ध्यान देंगे, तो लोग इस बारे में अपने दोस्तों से बात करेंगे। ठीक वैसा ही हुआ और हम वही बढ़े।

CricHeroes Awards आपका बड़ा कदम था । आपके पास हनुमा विहारी, जॉन बुकानन के विज्ञापन भी हैं। क्या आप मुझे इसके बारे में कुछ बता सकते हैं और क्या उम्मीद कर सकते हैं?

पहले दिन से, recognition  क्रिकहीरोज का एक बड़ा हिस्सा था और हम क्रिकेटरों को Badges और पुरस्कारों की मदद से recognition कर रहे थे और हमने बहुत सारे लीडर बोर्ड बनाए जहां आप तुलना करने के लिए अपने शहर, राज्य और देश में अपनी रैंक देख सकते हैं। लेकिन 5 साल बाद हमें लगा कि हमें पहचान को अगले स्तर पर ले जाना चाहिए और तभी क्रिकहीरोज अवार्ड्स का विचार आया। CricHereos जमीनी स्तर के क्रिकेटरों को उनके प्रदर्शन के आधार पर पहचानने की कानूनी स्थिति में है, हमारे पास डेटा है। इसलिए, हमने सोचा कि कैसे हम 2021 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों और समुदाय के सदस्यों जैसे स्कोरर, टूर्नामेंट आयोजकों आदि को पुरस्कार देते हैं। हमारे पास राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर लगभग 20+ पुरस्कार श्रेणियां और 100 से अधिक पुरस्कार विजेता हैं। पिछले महीने हमें जतिन सप्रू के साथ पुरस्कार मिले, जो मेजबान के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतकर्ताओं में से एक थे। यह हमारे लिए बड़े सम्मान की बात है कि उन्होंने शो को होस्ट करने का पद स्वीकार किया। हमारी एक बड़ी महत्वाकांक्षा है और हम इसे हर साल करने की योजना बना रहे हैं। यह क्रिकहीरोज के लिए एक सिग्नेचर इवेंट बन जाना चाहिए।
जमीनी स्तर के खिलाड़ी क्रिकेट के हीरो होते हैं और उन्हें पहचान मिलनी चाहिए। इतिहास में पहली बार किसी ने ऐसा किया है। किसी ने भी उनकी प्रतिभा के प्रयास या यहां तक ​​कि उनके जुनून को भी नहीं पहचाना है। वे राज्य स्तर या जिला स्तर की क्रिकेट खेलने वाले किसी व्यक्ति के रूप में प्रतिभाशाली नहीं हो सकते हैं, लेकिन जब भी वे खेलते हैं तो वे मैदान में अपना दिल लगाते हैं और उनकी सराहना करने के लिए कोई मंच होता है। कुछ खिलाड़ी जिन्हें मान्यता मिली है, वे अपने-अपने संघों के लिए खेल रहे हैं। यह भी संभव है कि यह पहचान उन्हें एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में और आगे बढ़ने का प्रोत्साहन देती है।

अरविन्द जैन

संपादक, बुंदेलखंड समाचार अधिमान्य पत्रकार मध्यप्रदेश शासन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!